aadhar card New update 2024 | आधार कार्ड को लेकर 5 बड़े अपडेट

हैलों दोस्तों , आज आधार कार्ड को लेकर 5 बड़े अपडेट आया हुआ है, समय – समय भारत सरकार के द्वारा aadhar card New update आता रहता है , तो आइयें जानते हैं क्या हैं नया आधार कार्ड का अपडेट ?

सरकार द्वारा आधार कार्ड को लेकर पांच बड़े फैसले या कहे नए नियम आता हुआ है जो हम आपकों बारी – बारी से बताने वाले हैं ।

बिना आधार कार्ड और मोबाईल वालों को भी वृद्धावस्था पेंशन मिलेगी ।

आधार कार्ड को लेकर पहला अपडेट उत्तर प्रदेश लखनऊ कोर्ट की तरफ से है, कोर्ट ने अहम आदेश जारी किया गया कि बिना आधार कार्ड और मोबाइल फ़ोन वालों को भी वृद्धावस्था पेंशन दी जाए।
कई बार सरकारी डिपार्टमेंट वृद्धजनो को पेंशन देने में आनाकानी करते हैं और आधार कार्ड का बहाना बना लेते हैं, लेकिन अब ऐसा नहीं चलेगा, इलाहाबाद है कोर्ट की लखनऊ पीठ ने आदेश जारी करते हुए कहा कि बिना आधार कार्ड और मोबाइल फ़ोन वालों को भी वृद्धावस्था पेंशन दी जाए।
उनके बैंक खाता रिकॉर्ड के सत्यापन के बाद पात्रता सही मिलने पर पेंशन का भुगतान किया जाए।

बिना आधार कार्ड के वोट दे पायेंगे

दूसरा बड़ा फैसला आधार कार्ड को लेकर चुनाव आयोग की तरफ से हैं ।
अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं हैं तभी भी आप वोट दे पायेंगे । लोकसभा चुनाव 2024 से पहले इलेक्शन कमिशन ऑफ़ इंडिया की तरफ से ये आश्वासन दिया गया और कहा गया कि वोट डालने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य नहीं होगा। अब आप आधार नंबर के बिना भी वोटर बन पाएंगे।

चुनाव आयोग ने सुप्रीम कोर्ट में भी हाल ही में अहम जानकारी दी थी, चुनाव आयोग ने आदेश दिया था कि अब वोटर आई डी कार्ड बनाने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य ही नहीं होगा।

aadhar card New update 2024
aadhar card New update 2024

चुनाव आयोग की तरफ से सुप्रीम कोर्ट में भी इस संबंध में जानकारी दी गई और यहाँ तक कि मतदाता पहचान पत्र को भी आधार कार्ड से जोड़ना अनिवार्य नहीं होगा, ठीक है तो कुल मिलाकर सिंपल कहा जाये की वोटर आईडी कार्ड बनाने के लिए या वोट डालने के लिए आधार कार्ड जरूरी नहीं होगा।

EWS कोटे के तहत बिना आधार कार्ड से एडमिशन होगा

तीसरा बड़ा अपडेट आप प्राइवेट स्कूलों में EWS कोटे के तहत एडमिशन के लिए भी आधार कार्ड जरूरी नहीं होगा, दिल्ली सुप्रीम कोर्ट की तरफ से हाल ही में एक अहम आदेश सुनाया गया क्योंकि कई सारे स्कूल बच्चे को एडमिशन देने में आनाकानी करते हैं।

ये बहाना बनाते हुए की आपके बच्चे के डॉक्यूमेंट कंप्लीट नहीं हैं, आधार कार्ड नहीं हैं लेकिन अब इस संबंध में सभी स्कूलों को भी ये निर्देश जारी किया गया हैं की बच्चों के डॉक्यूमेंट यानी की आधार कार्ड वगैरह की वजह से कोई भी स्कूल बहाना नहीं बना पाएंगे ।

बच्चों को दाखिला देने के लिए स्कूल में प्रवेश के लिए भी आधार कार्ड अनिवार्य नहीं होगा। हाल ही में इस संबंध में उड़ीसा सरकार के तरफ से भी आदेश जारी किया था।

aadhar card New update 2024
aadhar card New update 2024

आधार कार्ड से होने वाले ऑनलाइन फ्रॉड पर लगाम लगेगा।

अगला बड़ा महत्वपूर्ण अपडेट है। आधार कार्ड से होने वाले ऑनलाइन फ्रॉड पर भी अब लगाम लगेंगी, आपकी केवैसी की जानकारी आपके जो भी पर्सनल डीटेल्स है डेटा है वो लीक नहीं होंगे।

सरकार की तरफ से एक नया सॉफ्टवेयर लाया जा रहा और हाल ही में आधार कार्ड समेत लोगों के दूसरे सभी डेटा को सुरक्षित रखने के लिए डेटा प्राइवेसी प्रोटेक्शन अक्ट लागू किया जायेगा।
बीते साल आधार कार्ड ऑनलाइन फ्राड के बहुत सारे केस देखे गये थे , इसलिए सरकार यह कदम उठा रही हैं, ताकि हर आदमी की निजता को सुरक्षित रखा जा सके। लेकिन ये कार्य बेहद चुनौतीपूर्ण है।

अब आधार कार्ड को और ज्यादा सेफ एंड सिक्योर करने के लिए एक नया सॉफ्टवेयर आने वाला है और इस सॉफ्टवेयर की मदद से केवैसी की जानकारी लीक नहीं होगी। साथ ही ऑनलाइन फ्रॉड पर भी लगाम लगेंगी। तो कहने का मतलब आपका आधार कार्ड का डेटा और ज्यादा सेफ और सुरक्षित होगा।

आधार शिकायत पोर्टल लॉन्च किया गया

अगला अपडेट हैं कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बेनर्जी ने भी आधार शिकायत पोर्टल लॉन्च किया हैं जिससे आपकी आधार कार्ड से संबंधित कोई दिक्कत हैं तो अपना शिकायत या कंप्लेंट को तुरंत दर्ज करा पाएंगे।
हाल ही में पश्चिम बंगाल में आधार डिएक्टिवेट को लेकर बड़ा आरोप लगाया गया था, इसके ममता सरकार के द्वारा यह नया पोर्टल लॉन्च किया गया था

प्रॉपर्टी पेपर्स को आधार कार्ड से लिंक करना अनिवार्य

एक अपडेट ये आ रहा हैं की अब देश में प्रॉपर्टी पेपर्स को भी आधार कार्ड से लिंक करना अनिवार्य होगा। जल्दी सरकार इस पर भी फैसला लेगी। चल और अचल दोनों तरह की संपत्ति प्रॉपर्टी के डॉक्यूमेंट को आधार कार्ड से लिंक करना जरूरी हो सकता हैं।
जल्दी ही इस संबंध में जब भी गवर्नमेंट की तरफ से ऑफिसियल अनाउंसमेंट आएगा तो मैं आपको बता दूंगा।

आधार कार्ड अब जन्मतिथि के रूप में मान्य नहीं होगा

अब आधार कार्ड जन्म सर्टिफिकेट के रूप में मान्य नहीं होगा , इसके लिए आपको जन्म प्रमाण पत्र बनाना होगा ।
किसी भी योजना या अन्य किसी सरकारी कार्य के लिए अगर आपकों जन्म सर्टिफिकेट लगना पड़े तो वहाँ आधार कार्ड मान्य नहीं होगा , इसके लिए आपको जन्म प्रमाण पत्र ही प्रस्तुत करना होगा ।

aadhar card New update 2024
aadhar card New update 2024

आय , जाती और निवास प्रमाण पत्र में आधार कार्ड अनिवार्य

आय प्रमाण पत्र, जाती प्रमाण पत्र और निवास प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया गया है,
सरकार द्वारा यह फैसला फर्जीवाड़ा और धोखाधड़ी को रोकने के लिए किया गया है ।
फिलहाल इस नियम को उत्तर प्रदेश में लागू किया गया है , हो सकता है आने वाले समय में पूरे देश में लागू कर दिया जायें ।

PVC Aadhar Card कैसे बनवाये !

अगर आप अपना खुद का PVC आधार कार्ड बनवा कर घर पर मंगवाना चाहते हैं तो मात्र ₹50 में बनवा सकते हैं। आप उदय के ऑफिसियल पोर्टल के जरिए PVC कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

Aadhar Card New update फ्री में कैसे करें


एक महत्वपूर्ण जानकारी आधार कार्ड से जुड़ी ये है 14 मार्च 2024 तक आप अपने आधार कार्ड को अपडेट करवाना चाहते हैं तो बिलकुल फ्री में बिना किसी परेशानी के घर बैठे बना सकते हैं ।

उसके बाद अगर आप अपने आधार कार्ड कोई अपडेट करवाओगे तो आपको पैसे देने पड़ेंगे ,
14 मार्च तक आप अपने आधार कार्ड में किसी भी तरह की डीटेल्स अपडेट विल्कुल फ्रि में करवा सकते हैं। जैसे की आपकी बायोमेट्रिक डेटा, आपका नाम, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर वगैरह कुछ भी मुफ्त में अपडेट करवा सकते हैं

उदय की ऑफिसियल वेबसाइट के जरिए भी ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं। My Aadhar ऍप पर जाकर के अपडेट, युअर सर्विस ऑप्शन पे क्लिक करना होगा , वगैरह या कुछ भी आप अपडेट कर सकते हैं।

Conclusion

aadhar card New update के बारे में जो भी हम यहां पर बतायें हैं वह सरकार के ऑफिशल वेबसाइट से लियें हुयें है , समय – समय पर हम आधार कार्ड एवम् अन्य अपडेट देते रहते हैं ।

Ration Card New update 2024

2 thoughts on “aadhar card New update 2024 | आधार कार्ड को लेकर 5 बड़े अपडेट”

Leave a Comment