Adami Ambani डील : गौतम अडानी और मुकेश अंबानी के बीच बड़़ी डील

Adami Ambani डील : देश के दो दिग्गज कारोबारी मुकेश अंबानी और गौतम अदानी के बीच एक बड़ी डील हो गई है। इस डील में दोनों दिग्गज पावर सेक्टर में तहलका मचा सकते हैं, गौतम अदानी की कंपनी अदानी पावर ने मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज के साथ 500 मेगावॉट के लिए 20 साल के लॉन्ग टर्म पावर परचेस का अग्रीमेंट कर लिया है। क्या है पूरी डील और इससे आगे पावर सेक्टर में क्या होगा? आइयें पूरी विस्तारपूर्वक जानने का प्रयास करते हैं

Adami Ambani डील : गौतम अडानी और मुकेश अंबानी के बिच बड़़ी डील
Adami Ambani डील : गौतम अडानी और मुकेश अंबानी के बिच बड़़ी डील

Adami Ambani डील क्या है ?

इस बड़ी डील के अर्न्तगत मुकेश अंबानी और गौतम अदानी की कम्पनी मिलकर पावर सेक्टर में 500 मेगावॉट का विधुत उत्पन्न करने के लिए लॉन्ग टर्म निवेश किये हैं ।
दरअसल, इस डील की जानकारी अदानी पावर ने बॉम्बे स्टॉक एक्स्चेंज को दी जहाँ अदानी पावर ने बताया कि इसकी सब्सिडी मान एनर्जन ने रिलायंस इंडस्ट्रीज के 720 साल का लॉन्ग टर्म अग्रीमेंट किया है।
MEL की टोटल ऑपरेशनल कैपेसिटी 2800 मेगावॉट की है, जिसमें से 600 मेगावॉट की एक यूनिट बनाए जाने का प्रस्ताव है।
ये अग्रीमेंट कैप्टिव यूजर्स पॉलिसी यानी इलेक्ट्रिसिटी रूल्स 2005 के तहत किया गया है ,

Adami Ambani डील
Adami Ambani डील

किसका कितना हिस्सेदारी है

अब इस डील से लाभ उठाने के लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज को कुछ फ़ीसदी हिस्सेदारी अपने पास रखनी होगी , अदानी पावर के मुताबिक रिलायंस इंडस्ट्रीज को पावर प्लांट की कुल क्षमता के अनुपात में कैप्टिव यूनिट में कम से कम 26 फ़ीसदी के हिस्सेदारी अपने पास रखनी होगी।
आगे अदानी पावर ने बताया कि इसके लिए रिलायंस MEL 50 करोड़ इक्विटी शेयर का निवेश करेगी।

दोनों कंपनियों के बीच हुई डील के जरिए रिलायंस इंडस्ट्रीज द्वारा 500 मेगावॉट बिजली की खरीद के लिए एक स्पेशल इंतजाम किया जाएगा।

आदानी पावर में आयी तेजी

इस खबर के सुर्खियों में आते ही बाजार में अदानी पावर के शेयर में लगभग तीन फीसदी की तेजी देखने को मिली।
गुरुवार को कंपनी का शेयर ₹519 के लेवल पर खुला और कारोबारी सत्र के दौरान ₹531.20 पर पहुँच गया।

पिछले पांच कारोबारी दिन में ये शेयर 1.43 फ़ीसदी चढ़ा है। छह महीने में इसमें 40.95 फीसदी की बढ़त दिखी।
वही बीते 1 साल में इसमें निवेशकों को 205.90 फीसदी की तेजी देखने को मिली है।
अब देखना यह होगा कि आने वाले समय में दोनों दिग्गजों के बीच हुई इस डील से पावर सेक्टर में कितना बूस्ट आता है और आने वाले दिनों में रिलायंस और अदानी पावर के शेयरों में कितनी बढ़त मिलती है? I

Adami Ambani डील
Adami Ambani डील

Adami Ambani डील से विधुत क्षेत्र पर प्रभाव

मुकेश अंबानी की कम्पनी रिलायंस इंडस्ट्रीज और गौतम अदानी की कंपनी अदानी पावर में मिलकर पावर इंडस्ट्रीज में कुछ बड़ा करने के लिए यह डील कियें हुयें है जिसमें शुरुआत में 500 मेगावॉट के लिए 20 साल के लॉन्ग टर्म पावर खरीद के लिए साइन कियें हुयें है ।

आने वाले समय में हम यह कह सकते की निश्चित रूप में पावर के क्षेत्र में जब यह दोनों कम्पनियां मिलकर काम करेंगी तो भारत की पावर इंडस्ट्रीज बहुत आगें तक जाने वाली हैं ।

Conclusion

भारत की दो सबसे बड़ी दिग्गज कम्पनी मुकेश अंबानी के रिलायंस इंडस्ट्रीज और गौतम अदानी की कंपनी अदानी पावर अब पावर क्षेत्र में मिलकर काम करने वाले हैं ।

यह दोनों कम्पनियां अपने – अपने क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ स्थान पर है , अगर यह किसी क्षेत्र में साथ मिलकर काम करें तो उस क्षेत्र को बहुत आगे तक ले जा सकते हैं ।
ऐसा ही आप आने वाले समय में पावर क्षेत्र में देख सकते हैं ।

Sim card new rules 2024

1 thought on “Adami Ambani डील : गौतम अडानी और मुकेश अंबानी के बीच बड़़ी डील”

Leave a Comment