Best Sbi Mutual funds 2024

बहुत से म्यूचुअल फंड्स हैं, बहुत सी एप्प्स हैं, लेकिन लोगों को समझ में नहीं आता की किस Mutual funds में इन्वेस्ट करे ।
तो आज हम जानेंगे हैं उन्हीं तमाम म्यूचुअल फंड्स में से एक SBI यानी स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के Best Sbi Mutual funds के बारे में , इस साल सबसे बढ़िया रिटर्न्स दे सकते हैं ।

एसबीआइ म्यूचुअल फंड आपको SIP और LUMPSUM दोनों तरह से इन्वेस्ट करने का मौका देते हैं , लम्पसम इन्वेस्टमेंट में कम से कम ₹5000 से शुरू कर सकते हैं और एसआईपी में आप कम से कम ₹500 से इन्वेस्टमेंट शुरू कर सकते हैं।

Sbi Mutual funds में इन्वेस्ट करने के क्या फायदे हैं।

• Sbi Mutual funds टैक्स बेनिफिट ऑफर करता है।

• Sbi Mutual funds में इन्वेस्ट करके लॉन्ग टर्म फाइनैंशल प्लानिंग कर सकते हो।

• ये आपको कन्सिस्टेंट रिटर्न्स देता है।
• इस क्रेडिट रीडिंग इन्फॉर्मेशन सर्विस ऑफ़ इंडिया (CRISIL ) ने भी इस फण्ड को तीन से ज्यादा की रेटिंग दी है।

Sbi Mutual funds
Sbi Mutual funds

SBI EQUITY Funds ( SBI PSU Funds )

इस एसबीआई इक्विटी फण्ड आपका पैसे भारत की पब्लिक सेक्टर अंडर टेकिंग कंपनीयों के इक्विटी में लगाता है।
इस फण्ड को 2010 में लॉन्च किया गया , इस फंड का Net Asset 1159 करोड़ रूपए है। पिछले 3 साल में इसमें 43.3% रिटर्न्स दिया है। पिछले 5 साल में 23.8% का रिटर्न दिया है ।
SBI PSU Funds में रिस्क इसमें ज्यादा है और Expenses Ratio 2.52 व Sharps Ratio 1.61 है।
Sharps Ratio फण्ड के रिस्क और रिटर्न की बैलेंस फिगर दिखाता है। ज्यादा Sharps Ratio मतलब ज्यादा रिटर्न्स विथ है।

अगर आप पहली 1 साल में ही पैसे निकाल लेते हैं, तो आपका एग्ज़िट लोड 1% होगा और अगर आप 1 साल बाद अपना ये अकाउन्ट बंद करते हैं तो आपको कोई एग्ज़िट चार्जेज नहीं देने पड़ेंगे।

SBI EQUITY FUNDS ( SBI Infrastructure Fund)

दूसरा इक्विटी म्यूच्यूअल फण्ड SBI Infrastructure Fund है । ये फण्ड आपके पैसे को उन कम्पनियों में लगाती है जो डाइरेक्टली या इनडैरेक्टली इंफ्रास्ट्रक्चर से जुड़ी होती है , उनकी इक्विटी में लगाता है।

इसका Net Asset Value ₹42.81 है तथा इसका Net Asset 1801 करोड़ रूपए है । इसमे हाई रिटर्न्स है और रिस्क ज्यादा है। इस फण्ड में Expenses Ratio 2.39 है और Sharps Ratio 3.01 है।
इसमें भी आप मिनिमम लम्पसम इन्वेस्टमेंट 5000 रुपया से शुरू कर सकते है और मिनिमम एसआईपी आप ₹500 से शुरू कर सकते है।

SBI Contra Funds

अगला फण्ड एसबीआई कांट्रा फण्ड हैं , इस फण्ड के जरिये आपके पैसे ग्रोथ ओरिएंटेड सेक्टर्स में लगाए जाते है। ये फण्ड 2005 में लॉन्च किया गया था। इसके एक शेयर की वैल्यू 322.771 है । इसके 2023 तक के कुल रिटर्न्स यानी Net Asset 21842 करोड़ रूपए हैं ।


इसमें मॉडरेट रिस्क है, इसका Expenses Ratio 1.92 व इसका Sharps Ratio 2.17 हैं, मिनिमम लम्पसम इन्वेस्टमेंट ₹5000 से शुरू कर सकते है और अगर आप एसआईपी शुरू करना चाहते है तो आप ₹500 से शुरू कर सकते है।
रिटर्न्स की अगर बात करें तो पिछले 1 साल में इसने 44.2% का रिटर्न दिया है व पिछले 3 साल में 32.5% का और पिछले 5 साल में इसने 26% का रिटर्न दिया है।

SBI MAGNUM MID CAP FUND

अब बढ़ते हैं अगले फण्ड की तरफ जो है SBI MAGNUM MID CAP FUND ये फड़ तरह – तरह के मिडकैप कंपनीस की इक्विटी फंड्स में इन्वेस्ट करता है।
2005 में इस फण्ड को लॉन्च किया गया था। इसके एक शेयर की वैल्यू हैं ₹194.23 और इसकी कुल नेट एसेट्स की वैल्यू हैं 15458 करोड़ रुपये हैं ।
ये एक मिडकैप फण्ड हैं, जिसमे मध्यम रिस्क होते हैं। इसका Expenses Ratio 1.88 और Sharps Ratio 2.08 हैं ।

इसमें भी आप मिनिमम लम्पसम इन्वेस्टमेंट ₹5000 से शुरू कर सकते हैं और मिनिमम एसआईपी इन्वेस्टमेंट आप ₹500 से शुरू कर सकते हैं।

SBI MAGNUM MID CAP FUND ने पिछले 1 साल में 37.8% का रिटर्न दिया है व पिछले 3 साल में इसमें 27.8% का रिटर्न दिया है और पिछले 5 साल में इसने 23% का रिटर्न दिया है।

SBI SMALL CAP FUND

इसके जरिए आप स्मॉल और मिडकैप कंपनीस के इक्विटी में इन्वेस्ट कर पाएंगे , इस फण्ड को 2009 में लॉन्च किया गया था।
इसका एक शेयर की वैल्यू ₹145.105 है, इसके अभी तक का कुल एसिड 23717 करोड़ हैं। इस फण्ड में मॉडरेट रिस्क है। Expenses Ratio 1.8 है और इसका Sharps Ratio 1.5 है ।

Sbi Mutual funds में इन्वेस्ट करने से पहले आप जिस फड़ में इन्वेस्ट करना चाहते हैं उसकों अच्छी तरह से जाँच पड़ताड करके ही इन्वेस्ट करें ।
हमने Sbi Mutual funds बारे में पूरी तरह से जानकारी दे रखी है, उसे पूरी तरह समझने के बाद ही SBI Mutual funds में इन्वेस्ट करें ।

LIC Amritbaal Plane | LIC का अमृतबाल प्लांन क्या है?

1 thought on “Best Sbi Mutual funds 2024”

Leave a Comment