Credit card new rules 2024 | RBI ने क्रेडिट कार्ड व डेबिट कार्ड पर 2 नये नियम लागू किया ।

हैलों दोस्तों Credit card new rules 2024 में क्रेडिट कार्ड यूजर्स के लिए एक बड़ी खुशखबरी निकल के आ रही है , Credit Card को लेकर RBI की तरफ से दो बड़े अपडेट हुए या कहे नए नियम जारी किये गये हैं, पहला नियम यह है कि आप अब अपने हिसाब से कोई भी कार्ड कंपनी या कार्ड नेटवर्क चुन पायेंगे ।
तथा दूसरा नियम यह है कि अब आप सिम कार्ड की तरह क्रेडिट कार्ड व डेविट कार्ड नेटवर्क को एक – दूसरे में पोर्ट करा सकते हैं ।
आइयें इन दोनों नयें नियमों को विस्तारपूर्वक जानने का प्रयास करते हैं ।

क्रेडिट कार्ड नेटवर्क क्या है ?

क्रेडिट कार्ड नेटवर्क को आप सधारण शब्दों में समझ सकते हैं, मौजूदा समय में भारत में पांच तरह के कार्ड नेटवर्क कंपनी है वीज़ा, मास्टर कार्ड, रुपये ,अमेरिकन एक्सप्रेस और डायनेर क्लब। इन कंपनियों का क्या है कि अलग अलग फाइनैंशल इन्स्टिट्यूट के साथ टाइपअप होता है और इस कारण ग्राहक को अपने पसंद का कार्ड नेटवर्क चुनने का ऑप्शन नहीं मिल पाता है।

Credit card new rules 2024
Credit card new rules 2024

लेकिन जैसा कि मैंने आपको बताया अब ये नए नियम के मुताबिक आपको ये ऑप्शन मिलेगा और आप अपने मन पसन्द काई नेटवर्क का चुनाव कर पायेंगे ।
अभी तक दुनिया की सबसे बड़ी कार्ड कंपनी वीज़ा है। ये 200 से ज्यादा देश और टेरेटरी में मौजूद है। इसका मार्केट कैप लगभग 40 लाख करोड़ रुपए है।
वीज़ा के बाद फिर सेकंड पॉपुलर एंड लार्जेस्ट कैशलेस पेमेंट कंपनी मास्टर कार्ड है। ये भी दुनिया के 150 देशों में मौजूद है ।

रुपें जो है ये हमारा स्वदेशी कार्ड नेटवर्क है, रुपें भारत में अपनी तरह का पहला घरेलू रेबिट और क्रेडिट कार्ड पेमेंट नेटवर्क है।
ये जो रुपें नाम है ना ये रूपीस और पेमेंट इन दो शब्दों से मिलकर बना हुआ है , यह कार्ड विदेशी कार्ड नेटवर्क की मोनिपोली को खत्म करने के लिए मार्च 2012 में सरकार ने रुपें कार्ड नेटवर्क लॉन्च किया था।

अब आप अपने हिसाब से क्रेडिट कार्ड का नेटवर्क चुन पाएंगे।

RBI द्वारा जारी किये गये पहले नियम के अनुसार अब आप अपने हिसाब से क्रेडिट कार्ड का नेटवर्क चुन पाएंगे।
आरबीआई की तरफ से कार्ड जारी करने वाली सभी संस्थाओं के लिए आज ताजा नई गाइडलाइन जारी की गई है
कार्ड नेटवर्क आप अपने हिसाब से चुन पाएंगे , इसका मतलब यह है कि क्रेडिट कार्ड एवम् डेबिट कार्ड के एक कोने पर या कहीं पर भी एक कंपनी का नाम लिखा होता है या फिर कम्पनी का लोगो छापा होता है जैसे वीज़ा, मास्टर कार्ड, रुपये, अमेरिकन एक्सप्रेस या डायनर्स क्लब आदि ।

Credit card new rules 2024
Credit card new rules 2024

तो ये जो नाम होते हैं ये कार्ड कंपनीस के नाम होते हैं, या कहे कार्ड बनाने वाली नेटवर्क के नाम होते हैं जैसे कि आप मोबाइल सिम कार्ड से उदाहरण ले सकते हैं
आप खुद डिसाइड करते हैं कि हमे किस कम्पनी का सिम कार्ड लेना है और किस कम्पनी का सिम कार्ड नहीं लेना है ,

आप आपने इच्छा के अनुसार जीयो, एयरटेल, vi या बीएसएनल टेलीकॉम कंपनी का सिम कार्ड लेते हैं न इसी तरह अब क्रेडिट कार्ड एवम् डेबिट कार्ड को चुन पायेंगें की हमें वीज़ा, मास्टर कार्ड, रुपये, अमेरिकन एक्सप्रेस या फिर डायनर्स क्लब कार्ड में से हमारे लिये कौन सा कार्ड बेहतर रहेगा ।

पहले क्रेडिट कार्ड के लिए यह सुविधा नहीं थी, बल्कि आपका बैंक जिस किसी कंपनी या नेटवर्क का क्रेडिट कार्ड प्रोवाइड करती थी, उसी कार्ड आपको लेना पड़ता था। लेकिन अब क्रेडिट कार्ड कंपनी का चुनाव करना आपके हाथ में होगा ।

Credit card new rules 2024 for Port

Credit card को लेकर दूसरा सबसे बड़ा नियम यह है कि आप अपने सुविधा के अनुसार क्रेडिट कार्ड को पोर्ट कर पायेंगे ।
जैसे आप मोबाइल सिम को पोर्टे कराते हैं न जीयो से एयरटेल या एयरटेल से जीयों या फिर जीयो से vi इसी प्रकार अब क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड को अपने इच्छा के अनुसार पोर्ट करा पायेंगे ।

वीजा से मास्टर कार्ड या रुपें से वीजा , आप जिस किसी कार्ड नेटवर्क में अपना कार्ड पोर्ट कराना चाहें उसे आसानी से करा सकते हैं ।
कार्ड के नम्बर और सारी डिटेल वहीं रहेगें बस उसका कार्ड कंपनी चेंज हो जायेंगी ।

क्रेडिट कार्ड नए नियम के फायदे ?

अच्छा सबसे महत्वपूर्ण बात तो ये है कि इससे आपको फायदा क्या होगा?
क्रेडिट कार्ड यूजर्स को इससे क्या बेनिफिट होगा ? आप चाहे तो वीज़ा कंपनी का ले सकते हैं? आप चाहे तो मास्टर कार्ड कंपनी का ले सकते हैं लेकिन इस फ्लेक्सबल सुविधा से आपको क्या बेनिफिट होगे?

Credit card new rules 2024
Credit card new rules 2024

अब क्रेडिट कार्ड लेते समय आपको अपने हिसाब से कार्ड नेटवर्क चुनने की सहुलियत मिलेंगे। आरबीआई ने क्रेडिट कार्ड नेटवर्क और कार्ड जारी करता बैंक और एनबीऐफ़सी यानी की नॉन बैंकिंग फाइनैंशल कंपनीस के लिए ऑनलाइन जारी की है।

इसके मुताबिक अब कार्ड जारी करता को अपने कस्टमर्स को क्रेडिट कार्ड जारी करते समय एक से ज्यादा कार्ड नेटवर्क में से कोई भी एक चुनने का ऑप्शन देना होगा।
बैंकरों को ग्राहकों से ये पूछना होगा की उन्हें किस नेटवर्क का क्रेडिट कार्ड चाहिए और जो पुराने क्रेडिट कार्ड अगर आपके पास पहले से ही पड़े है ना तो वो कार्ड जब एक्सपायर होंगे मतलब उनके वैलिडिटी खत्म होगी तब आप जब उन्हें रिन्यू कराओगे ना तब भी आपको नेटवर्क बदलने का ऑप्शन मिलेगा।

कुछ कंपनियों के लिए यह नियम लागू नहीं होगें नए गाइडलाइन के मुताबिक ये नियम उन संस्थाओं पर लागू नहीं होंगे जिनके द्वारा जारी कार्ड की संख्या 10,00,000 या उससे कम है।
मतलब जिनके 10,00,000 या इतने यूजर्स से कम है, उनके लिए ये नियम कोई जरूरी नहीं होगा। इसके अलावा कार्ड जारी करता जो अपने स्वयं के अधिकृत कार्ड नेटवर्क पर क्रेडिट कार्ड जारी करते हैं, उन्हें इससे बाहर रखा गया।
मतलब आप वीज़ा के द्वारा ही वीज़ा क्रेडिट कार्ड ले रहे हो, तो वीज़ा के लिए यह नियम को पालन करना जरूरी नहीं होगा।

ऐसा नया नोटिफिकेशन या नया नियम अगले छह महीने के अंदर अनिवार्य रूप से सभी बैंकरों और एन बी ऐफ़ सी को लागू करना अनिवार्य होगा।

देश में अभी 8 करोड़ से ज्यादा क्रेडिट कार्ड यूजर्स है
क्रेडिट कार्ड यूजर्स को क्या फायदा होगा? ये जो नया नियम लागू हुआ,

कुछ कार्ड नेटवर्क जो होते हैं ना अन्य के मुकाबले ज्यादा सालाना फीस चार्ज करते हैं जैसे कि क्रेडिट कार्ड का मेंटेनेंस चार्जेज आदि ऐसे में क्या होता की अगर कोई बैंक आपको एक से ज्यादा कार्ड नेटवर्क चुनने का ऑप्शन नहीं देता तो आपको मजबूरी में वही नेटवर्क चुनना होता।
लेकिन नयें नियम के अनुसार आपको एक से ज्यादा नेटवर्क का ऑप्शन मिलेगा तो आप अपनी जरूरत के हिसाब से फीस और नेटवर्क और उस कार्ड पर मिलने वाली सुविधाओं के आधार पर सही निर्णय ले सकते हैं I

Conclusion.

बैंक अब आपका क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड जारी करने से पहले आपसे जरूर पूछेगी कि आप किस कंपनी का कार्ड लेना चाहते हैं, उस समय ही आप अपने मन पसन्द कार्ड का चुनाव कर सकते हैं ।
कार्ड नेटवर्क का चुनाव करने से पहले उसका सलाना फीस व सुविधायें जरूर जाँच ले उसके बाद ही कार्ड नेटवर्क या कंपनी का चुनाव करें ।

Aadhar card new update 2024

1 thought on “Credit card new rules 2024 | RBI ने क्रेडिट कार्ड व डेबिट कार्ड पर 2 नये नियम लागू किया ।”

Leave a Comment