Electric mobility promotion scheme 2024| इलेक्ट्रिक गाड़ी खरीदनें वाले के लिए सरकार की EMPS yojana |

दोस्तों इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने वालों के लिए सरकार के तरफ से एक नई योजना शुरू की गई है जिसका नाम है electric mobility promotion scheme 2024 या इसे शॉर्ट में EMPS yojana के नाम से जाना जाता है।
आइए जानते और समझते हैं कि आखिर ये EMP स्कीम क्या है? इसमें आपको कैसे फायदा मिलने वाला और किस -किस तरह के वाहनों पर कितनी छूट मिलेंगे?

Electric mobility promotion scheme 2024 या EMPS yojana क्या है?

इलेक्ट्रिक दोपहिया और तिपहिया वाहनों को बढ़ावा देने के लिए ₹500 करोड़ की ये नई स्कीम शुरू की है जिससें ग्राहकों को भी इसका तगड़ा लाभ मिलने वाला है।
और सबसे ध्यान देने वाली बात ये है कि मोदी सरकार ने ये योजना सिर्फ चार महीने के लिए ही लॉन्च की है, अगर आप भी इलेक्ट्रिक गाड़ी खरीदना चाहते हैं तो इस मौके को ना गवाएं। अभी इस योजना में इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने पर आपको अधिकतम ₹50,000 तक का भी फायदा मिल जाए।

Electric mobility promotion scheme 2024| EMPS yojana
Electric mobility promotion scheme 2024| EMPS yojana

अअप्रैल मई जून जुलाई इन चार महिनों के लिए सरकार 500 करोड़ रूपए खर्च करने जा रही हैं , आप इस EMPS योजना के तहत इलेक्ट्रीक गाडियां खरीदते समय सरकार के तरफ से सब्सिडी ले सकते हैं

Electric mobility promotion scheme 2024 या EMPS yojana क्यों लांच किया गया है?

दोस्तों। इलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्रमोशन स्कीम 2024 दोपहिया और तिपहिया इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने ये योजना लॉन्च की है। शार्ट में इसे EMPS कहते हैं जो ये इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए सरकार स्कीम लेकर आई है।

सरकार ने हमारे देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल को बढ़ाओ देने के लिए फेम योजना लॉन्च की थी फ्रेम इंडिया स्किम , इस स्कीम उसके बाद फेम इंडिया का दूसरा चरण शुरू किया जिसका नाम है FAME 2 योजना ।

Electric mobility promotion scheme 2024| EMPS yojana
Electric mobility promotion scheme 2024| EMPS yojana

ये जो FAME 2 योजना का फुल फॉर्म होता है। फास्टर अडॉप्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग ऑफ़ हैब्रिड एंड इलेक्ट्रिक व्हीकल इन इंडिया यानी ये योजना भी सरकार ने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को बढ़ावा देने के लिए शुरुवात में की थी और अभी नयी अपडेटेड इलेक्ट्रिक व्हीकल प्रमोशन स्कीम भी इसी फेम टू योजना की जगह लेगी।
मतलब अब फेम टू योजना बंद होने जा रही है। 31 मार्च 2024 को ये समाप्त हो जाएगी। इसकी जगह पर सरकार ये नई योजना लॉन्च कर रही है।

EMPS yojana subsidy .

सरकार की इस नई योजना यानी EMPS स्कीम के तहत इलेक्ट्रिक टू व्हीलर खरीदने पर 10 हजार रुपए तक की सब्सिडी मिलेंगी
जबकि फेम टू योजना में ₹22,500 मिलते थे। अब यहाँ पर आपको समझने वाली और फायदे की बात ये है की अगर आप कोई इलेक्ट्रिक टू व्हीलर गाड़ी, बाइक, स्कूटर वगैरह या इलेक्ट्रिक कार खरीदना चाह रहे हैं और आपको अगर ज्यादा छूट का फायदा लेना है तो आपको फेम टु स्कीम के साथ इन्हें खरीदना चाहिए।

क्योंकि नई योजना EMPS स्कीम के तहत कम छूट मिल रहा हैं, 31 मार्च से पहले अगर आप इलेक्ट्रिक गाड़ी को बुक करवा देते हैं तब तो आपको फेम टु स्कीम के तहत छूट के मिलेगी ।

FAME 2 Yojana vs EMPS yojana

फेम टू में टू व्हीलर पर ₹22,500 तक की छूट मिलती है जब की EMPS में ₹10,000 की ही सब्सिडी मिलेंगे, इसी तरह से फोर व्हीलर में भी फेम टु स्कीम में ज्यादा फायदा मिलेगा |

Electric mobility promotion scheme 2024| EMPS yojana
Electric mobility promotion scheme 2024| EMPS yojana

फेम टु स्कीम में कौन – कौन से व्हीकल्स शामिल होते है, उनके कुछ नियम भी बना रखे है। सरकार ने इलेक्ट्रिक स्कूटर की स्पीड कम से कम 1 घंटे में 40 किलोमीटर की रफ्तार होनी चाहिए। फुल चार्ज पर व्हीकल कम से कम 80 किलोमीटर तक चलना चाहिए।
दोस्तों की सरकार ने फेम टू स्कीम की जगह पर जो ये EMPS योजना शुरू की है ना इसमें सब्सिडी और घटा दी है।

नई योजना के तहत इलेक्ट्रिक टू व्हीलर के लिए सब्सिडी को 22,500 रुपया से घटाकर 10,000 रुपया तक कर दिया है। तो अगर आप 31 मार्च से पहले जैसे ओला की स्कूटर खरीदना चाहते हो या और किसी भी कंपनी का स्कूटर बुक कर लेते हो तब तो आपको 22,500 रुपया का छूट मिलेगा।

बाकी 31 मार्च के बाद आप अगर कोई भी इलेक्ट्रिक गाड़ी जैसे टू व्हीलर या थ्री व्हीलर लेते हैं तो आपको 10 हजार तक की छूट मिलेंगे,
मार्च के तुरन्त बाद अप्रैल से ही और भी आप टेबल में देख सकते हैं की इलेक्ट्रिक, दुपहिया वाहन, थ्री व्हीलर्स इ रिक्शा और बड़े इलेक्ट्रिक, थ्री व्हीलर्स इन पर कितनी कितनी सब्सिडी मिलेंगे ।

Conclusion.

अगर आप कोई इलेक्ट्रिक गाड़ी लेने का प्लान कर रहे हैं तो आपको Electric mobility promotion scheme 2024 के तहत 10 हजार तक की छूट मिलेगा ।
31 मार्च से पहले अगर आप कोई इलेक्ट्रिक गाड़ी लेते पर FAME 2 योजना के तहत 22,500 रुपया का छूट ले सकते हैं

UpI transactions limit 2024

1 thought on “Electric mobility promotion scheme 2024| इलेक्ट्रिक गाड़ी खरीदनें वाले के लिए सरकार की EMPS yojana |”

Leave a Comment