mobile user alert : सभी मोबाईल चलाने वाले लोगों के लिए सरकार के तरफ से नया नियम

mobile user alert : दोस्तों, सभी मोबाइल यूज़र्स के लिए एक बड़ी खबर सामने निकल कर आ रही है, सरकार की तरफ से एक एडवाइजरी जारी की गई ।
जिसमें टेलीकॉम विभाग यानी Department of telecommunication ( DOT) ने कहा कि फ़ोन नंबर बंद करने की धमकी देने वाले कॉल फ्रॉड है इसकी शिकायत करें वरना आपके साथ भी धोखाधड़ी हो सकती है आपके बैंक खाते से पैसे कट सकते हैं।

आज हम आपको इस नयें फ्रॉड के बारे में बताने वाले हैं जिस पर सरकार ने alert जारी किया हुआ है ताकिं लोग इस नयें फ्रॉड से बच सके ।
आइयें जानते हैं कि आजकल मार्केट में चल रहे नए तरह के फ्रॉड से कैसे बच सकते हैं तथा सरकार ने सभी mobile user के लिए क्या alert जारी किया हुआ है ।

mobile user alert
mobile user alert

सरकार के तरफ से mobile user alert

दरअसल DOT ही तरफ से यानी डिपार्टमेंट ऑफ़ टेली कम्यूनिकेशन (Department of telecommunication) की ओर से सभी मोबाइल यूजर्स के लिए मोबाइल नंबर बंद करने की धमकी देने वाले कॉल को लेकर एक एडवाइजरी जारी की है, जिसमें सरकार ने कहा कि डॉट किसी भी व्यक्ति को ऐसे कॉल करने के लिए अधिकृत नहीं है ।

क्योंकि आजकल सोशल मीडिया पर और सरकार के ऑनलाइन डिजिटल क्षेत्र में कई लोगों ने बहुत सारी ऑनलाईन फ्रॉड की शिकायत कर रखी हैं ।

mobile user new Fraud क्या है

कई लोगों का कहना है कि Department of telecommunication ( DOT) यानी डॉट के नाम से कॉल आ रहे हैं और लोगों को ये बताकर धमकाया जा रहा है कि आपके नंबर से illegal activity हुई है, आपका मोबाइल नंबर बंद कर दिया जाएगा।
या तो आप ये फलाना लिंक पे क्लिक करें या तो आप मोबाइल ऍप डाउंलोड करें या तो आपके नंबर पर जो OTP आया है वो हमें बताएं।

इस तरह से दोस्तों आपसे आपकी सभी पर्सनल इन्फॉर्मेशन ली जाती है। आपको ब्लैकमेल करके डरा कर धमका के समझ रहे हो।
कई लोगों को ऐसा व्हाट्सएप कॉल भी आ रहा है और ये ज्यादातर कॉल विदेशी नंबर से +92 पाकिस्तान वगैरह एरिया से व्हाट्सएप कॉल की जा रही है।

mobile user alert
mobile user alert

इसी को लेकर सरकार ने एडवाइजरी जारी की है ,सबसे पहले तो ध्यान रखें अगर आपके साथ भी ऐसा कोई भी ऑनलाइन फ्रॉड हुआ,
आपके बैंक खाते से पैसे कट गए तो तुरंत आप सरकार की हेल्पलैन नंबर 1930 पर कॉल करें या फिर www.cybercrime.gov.in , साइबर क्राइम इस पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन शिकायत कर सकते हैं ।

mobile user new Fraud से कैसे बचें

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपके साथ इस तरह के साइबर ठगी हो ही ना इसके लिए साइबर क्राइम से बचने के कुछ उपाय भी जान लीजिए ।

आप ये महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखें किसी के भी साथ अपने अकाउन्ट की डीटेल्स जैसे कि एटीएम का नंबर, चार अंकों का पिन, आपके आधार कार्ड नंबर, आपका फुल नेम, मदर नेम, फादर नेम वगैरह। ये पर्सनल इन्फॉर्मेशन कोई आपसे मांगे पूछे तो कभी शेयर ना करें ।

एक बात का हमेशा ध्यान रखें बैंक कभी भी आपसे इस तरह की जानकारी नहीं मांगता है।
किसी भी तरह का संदेह होने पर आप अपने नजदीकी बैंक ब्रांच जाकर संपर्क कर सकते हैं। और संभव हो तो अपने सोशल मीडिया पर अपनी पर्सनल जानकारी या अपना मोबाइल नंबर कभी शेयर ना करें ।

mobile user alert
mobile user alert

एक बात का और ध्यान रखें अपने एटीएम , जीमेल, फेसबुक, इंस्टाग्राम इनके पासवर्ड को कुछ दिनों बाद चेंज करते रहे । अगर आपको कोई पैसे भेज रहा है तो इसके लिए आपके ATM पिन या OTP बताने की जरूरत नहीं पड़ता है

ध्यान रखियेगा अगर कोई भी आपसे कोई मोबाइल ऍप इन्स्टॉल करवाता है तो इसे जल्दीबाजी मे इन्स्टॉल ना करे ,
अगर आप कोई थर्ड पार्टी मोबाइल ऍप इन्स्टॉल कर रहे हैं तो इन्स्टॉल करने के बाद वह आपसे कुछ परमिशन मांगता है जैसे कि लोकेशन, कैमरा, फोटो, वीडियो, आपके कॅाटाक्ट डीटेल्स आदि तो इस परमिशन को जल्दबाजी में अलाउ या ओके ना करें ।

कई सारे मोबाइल ऍप भी आपके साथ फ्रॉड कर सकते है और उन ऑफिसियल थर्ड पार्टी एप्प्स को डाउंलोड ही ना करें जो प्ले स्टोर पर या एप्पल यूज़ करते हैं उनके लिए एप्प स्टोर पर उपस्थित ऍप ही यूज़ करें।

इसके अलावा सरकार ने हाल ही में एक नया पोर्टल चक्शु भी लॉन्च किया है उस चक्शु पोर्टल के माध्यम से भी आप शिकायत कर सकते हैं।
अगर आपके पास धोखाधड़ी के इरादे से कोई कॉल एसएमएस या व्हाट्सएप आता है तो आप साइबर क्राइम जैसे पोर्टल की ही तरह इस पोर्टल पर भी कंप्लेंट कर सकते हैं।

Adami Ambani डील

1 thought on “mobile user alert : सभी मोबाईल चलाने वाले लोगों के लिए सरकार के तरफ से नया नियम”

Leave a Comment