sim card new rules 2024 | सिम कार्ड पर 2 नयें नियम

दोस्तों सभी मोबाइल फ़ोन यूजर्स के लिए दो बड़े अपडेट नए नियम निकल कर आ रहे हैं। sim card new rules को 1 जुलाई 2024 को पूरे देश भर में लागू किया जाएगा ।

sim card new rules 2024
sim card new rules 2024

Sim card First New Law

पहला नियम तो ये है कि अब बदला हुआ सिम पोर्ट कराने के लिए 7 दिन का वेटिंग व पीरियड लगेगा यानी आपने हाल ही में सिम कार्ड स्वैप किया है, मतलब आप नया सिम कार्ड लिये हैं तो फिर आप अपने मोबाइल नंबर को पोर्ट नहीं कर पाएंगे।
TRAI की तरफ से MNP को लेकर नियमों में बदलाव किया गया है ,

TRAI ने ट्विटर पर पोस्ट करके इस बात की जानकारी दी है कि मोबाइल यूज़र सिम स्वैप कराते हैं तो उसके बाद अपने मोबाइल नंबर को पोर्ट नहीं करा सकते हैं ।

ये समय सीमा 7 दिन तक होगी, अब यहाँ पर दो शब्द ऐसे जिनका अर्थ समझना जरूरी है तभी आपको ये नियम अच्छे से समझ में आएगा।
एक तो सिम कार्ड पोर्ट का मतलब तो आप समझ गए होंगे जैसे अगर आपने एयरटेल के सिम को जियो में बदलना हैं या फिर jio का सिम कार्ड को एयरटेल या दूसरी किसी कंपनी में बदलाव करना है तो आप अपने मोबाइल नंबर को पोर्ट करवा के दूसरी कंपनी का सिम कार्ड ले लेते हैं
सिम कार्ड पोर्ट में नम्बर समान रहता है लेकिन सिम कार्ड कम्पनी बदल जाती है ,

sim card new rules 2024
sim card new rules 2024

एक दूसरे टर्म है यहाँ पर सिम स्वैप आइये जानते हैं सिम स्वैप क्या होता है, अगर आपका सिम कार्ड कहीं खो गया है या फिर सिम कार्ड खराब हो गया, टूट गया है तो आप अपने टेलीकॉम ऑपरेटर के पास जाकर उसी कंपनी का उसी नंबर का नया सिम कार्ड जो निकलवाते हो तो इस प्रोसेसर को ही सिम स्वैपिंग कहा जाता है ।

अब अगर आपने नया सिम कार्ड निकलवाया है तो उसे आप 7 दिन तक पोर्ट नहीं करा पाएंगे यानी आप अपने टेलीकॉम ऑपरेटर को चेंज नहीं कर पाएंगे।
ये नया नियम लागू करने के पीछे ट्राई का मकसद ये है कि आजकल सिम स्वैपिंग से ज्यादा ऑनलाइन फ्रॉड हो रहे हैं उन्हीं पर रोक लगाने के लिए ट्राई की तरफ से ये एक नियम तो ये लागू किया है ।

Second sim card new rules 2024

दूसरा बड़ा अपडेट ये है दोस्तों के आपके नाम से कोई और भी सिम कार्ड तो नहीं चला रहा? कहीं आप इस सरकारी वेबसाइट से मात्र 1 मिनट से भी कम समय में पता लगा सकती है।
दूरसंचार विभाग द्वारा संचार साथी.gov.in एक नया पोर्टल शुरू किया गया है जहाँ पर आप एक मिनट के अन्दर अपने नाम से कितना सिम कार्ड चल रहा है उसका डिटेल पता लगा सकते हैं ।

यहाँ पर आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा फिर कैप्चर डाल के OTP के माध्यम से लॉगिन कर सकते हैं ।
इसके बाद आपको ये पता चल जाएगा कि आपके नाम पर कौन कौन से कनेक्शन कौन कौन, कहाँ कहाँ सिम कार्ड चला रहा , ये जानकारी पता होना बहुत जरूरी है

sim card new rules 2024
sim card new rules 2024

क्योंकि आए दिन इस तरह के नए फ्रॉड भी हो रहे हैं। देखिए ज़रा आप दिल्ली एनसीआर की ये घटना है। 200 का सिम कार्ड 1300 में बेचा जा रहा है।
पकड़े गयें कुछ आरोपियों ने ये भी खुलासा किया है कि इन सिम कार्ड का इस्तेमाल गेमिंग और चीनी क्रिप्टो मुद्रा से ठगी करने में इस्तेमाल किया जाता है।
भारतीय लोगों को पता ही नहीं है कि उनके नाम से कितना फर्जी सिम कार्ड चल रहा है , इसलिए आप एक बार जरूर चेक करे कि आपके नाम से कोई फर्जी सिम कार्ड तो नहीं चल रहा है ।

Conclusion.

हाल ही में भारत सरकार ने फर्जी सिम कार्ड को लेकर यह दो नियम बनाया है , जिससे लोग के साथ हो रहे फ्रॉड को रोका जा सके ।

Electric Vehicle New Rules

1 thought on “sim card new rules 2024 | सिम कार्ड पर 2 नयें नियम”

Leave a Comment