upi transaction limit 2024 | UPI से ज्यादा ट्रांजैक्शन से अब देना होगा टैक्स |

अगर आप upi में पेमेंट करते हैं तो आपको upi से कितनी ट्रांसक्शन्स करनी चाहिए जिससे की आपको इन्कम टैक्स का नोटिस ना आए , क्योंकी upi transaction limit 2024 में कुछ नयें नियम निकल कर सामने आयें है ।

जब से डिजिटल पेमेंट की दौर आया है, तब से upi से पेमेंट करना तो मानो बाएं हाथ का खेल हो गया है , आजकल जैसे लोगों ने कैश रखना बंद ही कर दिया है, 10 रुपयें की चाय की पेमेंट से लेकर लाखों की ट्रांसक्शन्स तक सब कुछ upi से ही हो रहा है ।

इसीलिए एक बेसिक सवाल आता है कि हम मैक्सिमॅम यूपीआई से कितनी ट्रांसक्शन्स करें कि हमारे पीछे कभी इन्कम टैक्स वाले ना पड़े या कहे हमें इन्कम टैक्स ना देना पड़े ।
यूपीआई ट्रांजैक्शन को लेकर RBI ने यह कहीं मेंशन नहीं किया हुआ कि आप यूपीआई से कितनी ट्रांसक्शन्स कर सकते हैं । लेकिन नयें नियम के अनुसार ज्यादा यूपीआई से ट्रांजैक्शन करने पर अब आपकों टैक्स भी देना पडेगा ।

upi transaction limit 2024 |
upi transaction limit 2024 |

Per day upi transaction limit 2024.

समय – समय पर upi transaction limit को लेकर बदलाव करता रहता है , शुरुआत में आप प्रति यूपीआई से 40 हजार तक ट्रांजैक्शन करते थे, इसके बाद 1 लाख हुआ अब नयें नियम के अनुसार यूपीआई के प्रतिदिन का transaction limit 5 लाख तक हो गया है ।

Saving account upi transaction limit

हम सब अपनी सेविंग्स अकाउन्ट को अपनी यूपीआई अकाउन्ट से अटैच कर देते है। पर क्या ये सही है? अगर आप दुकानदार है या कोई बिज़नेस करते है तो ये बिलकुल सही नहीं है।
अगर आप कोई दुकानदार है और अपनी दुकान पर रखे QR कोड को सीधा अपनी सेविंग्स अकाउन्ट से अटैच कर रखा है तो आपके लिए हो सकती है ये थोड़ी सी मुसीबत का सामना करना पड़े ।
अगर आप ₹10,000 से ज्यादा की पेमेंट रोज़ अपने सेविंग्स अकाउन्ट में लेते हो तब आपके लिए ये थोड़ी मुश्किल वाली बात हो सकती है।
क्योंकी आपकों UPI से सारी पेमेंट सीधा अपनी सेविंग्स अकाउन्ट में नहीं बल्कि करेंट अकाउन्ट में लेनी चाहिए।

upi transaction limit 2024 |
upi transaction limit 2024 |

इन्कम टैक्स डिपार्टमेंट का ये कहना है कि अगर आप कोई दुकानदार हैं और रोज़ अपनी यूपीआई आईडी से 10,000 या उससे ज्यादा की ट्रांसक्शन्स करते हैं तो आपको इन्कम टैक्स वालों का लेटर आ सकता है।
ये तभी हो सकता है जब आप अपनी सारी ट्रांसक्शन्स सेविंग्स अकाउन्ट से ही करते हो , अगर आप ये सब ट्रांसक्शन अपने करेंट अकाउन्ट से करते हो तो कोई प्रॉब्लम नहीं होगा ।
आप अपने करेंट अकाउंट से जितनी भी ट्रांसक्शन्स कीजिए कोई दिक्कत नहीं होगी।

upi transaction annual income limit in india

दूसरी बात यह कि आपकी जितनी भी यूपीआई ट्रांसक्शन्स है, वह आपकी ऐन्युअल इन्कम से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। मतलब जैसे आप सालाना 5,00,000 कमाते हैं पर आपकी कूल ट्रांसक्शन्स 6,00,000 की है तो इस पर भी इन्कम टैक्स डिपार्टमेंट आपसे सवाल पूछ सकता है।
क्योंकि 5 लाख रुपया तक की ऐन्युअल इन्कम में कोई टैक्स नहीं लगता पर अगर आपकी ट्रांसक्शन 6 लाख रुपए से ज्यादा होती है तो फिर आपसे सवाल पूछा जा सकता है।

आजकल हर कोई ऐसी ट्रांसक्शन्स में लगा हुआ है जैसे कि इधर – उधर का क्रेडिट कार्ड लेके सस्ते में ऑनलाइन साइट से मोबाइल फ़ोन्स मंगवा लेते है।

जैसे कोई 45 हजार का फ़ोन है, 40 हजार में मंगवा लेते है और फिर उनसे बाजार जाकर दुकानदार को 43 हजार में भेज देते है। फिर दुकानदार उसको 45 हजार का बेच देता है।

इन्हीं कामों से लोग लाखों में ट्रांजैक्शन कर लेते है। बेशक अपने अकाउन्ट में 40 से 50 हजार ही रखते हो , परन्तु ट्रांजैक्शन लाखों की हो जाती है और ये सब ट्रांसक्शन सेविंग अकाउन्ट से हुई होती है जो आपके लिए मुसीबत का कारण बन सकता है। इन्कम टैक्स के नियम के मुताबिक अगर आपका टर्नओवर 40,00,000 से ऊपर है तो आपके लिए GST नंबर लेना जरूरी है और अगर आप प्रोफेशनल बिज़नेस में है और अगर आपका टर्नओवर 20,00,000 से ऊपर है तो भी आपके लिए GST नंबर लेना जरूरी है।

upi transaction limit 2024 |
upi transaction limit 2024 |

मोटी मोटी बात ये है की अगर आप अपने सेविंग्स अकाउन्ट से ही लाखों की ट्रांसक्शन्स कर रहे है और आपके पास GST नंबर भी नहीं है तो इस केस में आपके पास इन्कम टैक्स का नोटिस आ सकता है।
तो ये थी यूपीआई ट्रांसक्शन से संबंधित थोड़ी जानकारी आशा करते है आप जरूर इसे पालन करेंगे ।

Conclusion.

अगर आप एक दुकानदारी या बिजनेसमैन है और आपकी डेली का ट्रांजैक्शन 10 हज़ार से ज़्यादा है तो आप UPI आईडी से भूलकर भी सेविंग अकाउंट ना जोड़े ।
सेविंग अकाउंट के स्थान पर आप करंट अकाउंट्स को जोड़ कर इन्कम टैक्स की नोटिस से बच सकते हैं ।

Jio UPI service

1 thought on “upi transaction limit 2024 | UPI से ज्यादा ट्रांजैक्शन से अब देना होगा टैक्स |”

Leave a Comment